Sunday, July 10, 2016

जॉन डी. रॉकफेलर के अनमोल विचार




जॉन डी. रॉकफेलर के अनमोल विचार

Quote 1 : केवल निर्मल मन वाला व्यक्ति ही जीवन के आध्यात्मिक अर्थ को समझ सकता है, स्वयं के साथ ईमानदारी आध्यात्मिक अखंडता की अनिवार्यता है।

Quote 2 : सब कुछ ख़त्म हो जाने के बाद, आदमी का धर्म ही उसकी सबसे बड़ी संपत्ति होती है।

Quote 3 : मैं मानता हूँ कि एक सुव्यवस्थित जीवन के लिए बचत ज़रूरी है।

Quote 4 : एक अच्छा नेतृत्व औसत लोगों को यह सीखने में निहित है कि श्रेष्ठ लोगों का काम कैसे किया जाता है।

Quote 5 : कुछ महान करने के लिए अच्छे को छोड़ने से घबराइए मत।

Quote 6 : ये मानना गलत है कि अकूत संपत्ति वाले लोग हमेशा खुश रहते हैं।

Quote 7 : सफलता का रहस्य है साधारण चीजों को असाधारण तरीके से करना।

Quote 8 : अच्छा है मैं ये नहीं सोचता कि किसी भी तरह की सफलता के लिए दृढ़ता के गुण से अधिक कोई और गुण आवश्यक है। ये लगभग हर चीज से पार पा लेता है। यहाँ तक की प्रकृति से भी।

Quote 9 : मैं अपने खुद के प्रयासों से 100 % कमाने की बजाये 100 लोगों के प्रयासों से 1% कमाना चाहूँगा।

Quote 10 : प्रतिस्पर्धा एक पाप है।

Quote 11 : मैंने हमेशा प्रयास किया है कि हर एक आपदा को एक अवसर में बदल दिया जाए।

Quote 12 : यदि आप सफल होना चाहते हैं तो आपको स्वीकार्य सफलता के घिसे -पिटे रास्तों की बजाये नए रास्तों पर चलना चाहिए।

Quote 13 : धन से जुड़ा एक ही सवाल है, आप इसके साथ क्या करते हैं ?

Quote 14 : और हम कभी भी इतने बड़े नहीं होते कि बाइबिल ना पढ़ सकें। हर एक बार जब पाठ पढ़े जाते हैं तो कुछ नया मतलब निकलता है। कुछ नए विचार जो हमें बेहतर बनायेंगे।

Quote 15 : लोगों के प्रबंधन करने की काबिलियत उतनी ही खरीदने योग्य वस्तु है जितना की चीनी या कॉफ़ी और मैं किसी और काबिलियत की तुलना में इस काबिलियत के लिए अधिक पैसे दूंगा।

Quote 16 : हर एक अधिकार का मतलब एक जिम्मेदारी है, हर एक अवसर एक उपकार और हर एक परिग्रह एक कर्तव्य है।

Quote 17 : व्यवसाय पर आधारित मित्रता, मित्रता पर आधारित व्यवसाय से बेहतर है।

Quote 18 : सही चीज करने के बाद, सबसे ज़रूरी चीज है लोगों का ये जानना कि आप सही चीज कर रहे हैं।

Quote 19 : मैं मौज-मस्ती के लिए समर्पित जीवन से कम सुखद और कुछ नहीं सोच सकता हूँ।

Quote 20 : मैं श्रम की गरिमा में यकीन रखता हूँ, चाहे वो दिमाग से हो या हाथ से। दुनिया किसी की जीविका के लिए जिम्मेदार नहीं है पर यह हर व्यक्ति को जीविका के अवसर देने के लिए जिम्मेदार है।

Quote 21 : एक नवयुवक के लिए सबसे ज़रूरी चीज है अपनी एक साख …एक प्रतिष्ठा , एक चरित्र स्थापित करना।

Quote 22 : मैं दुनिया भर की जानकारी रखने वाले व्यक्ति की बजाय जोश से भरे आदमी को नौकरी पर रखना चाहूँगा।

Quote 23 : क्या आप उस एकलौती चीज को जानते हैं जो मुझे ख़ुशी देती है ? ये है अपने लाभांश को आते हुए देखना।

Quote 24 : दान तब तक हानिकारक है जब तक वो दान पाने वाले को इससे स्वतंत्र नहीं कर देता।

Quote 25 : अगर अमीर बनाना ही तुम्हारा एक मात्र लक्ष्य है,तो तुम इसे कभी हासिल नहीं कर पाओगे।

Quote 26 : पैसा बनाने का तरीका है तब खरीदो जब गलियों में खून दौड़ रहा हो।

Quote 27 : मेरे पास पैसे बनाने के ऐसे तरीके हैं जिसके बारे में तुम्हे कुछ नहीं पता।



















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment